बिना रिचार्ज के कैसे कॉल करे -mobile me bina paise ke kaise call sms kare

Bina recharge ke call ya sms kaise kare
जी हां दोस्तों अब चिंता करने की कोई बात नहीं यदि आपके फोन का बैलेंस शून्य हो गया हो तो भी आप अपनों को इमरजेंसी में कॉल या sms कर सकते है जिसकी पूरी ट्रिक नीचे लिखी गयी है

Add caption

कई यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से काल को सस्ती करने के लिए हर दिन अलग-अलग सिम का इस्तेमाल करते हैं। इन सबके बीच कई बार ऐसा भी होता है कि आपको कहीं इमरजेंसी कॉल करना हो तभी आपके मोबाइल से बैलेंस खत्म हो जाए। साथ ही मोबाइल को रिचार्ज करने की सुविधा भी आस-पास न हो। ऐसे समय में किसी भी मोबाइल यूजर को अपना फोन बेकार लगने लगेगा। यूजर्स की ऐसी ही समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको ऐसी सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप जीरो बैलेंस में कॉल या एसएमएस कर सकेंगे। और इमरजेंसी में खुद की मदद कर सकेंगे।अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि बिना पैसे और फ्री टॉकटाइम या टैरिफ के मोबाइल से बात हो सके! तो जनाब यह सच है। टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दी जाने वाली इस सुविधा का लाभ यूजर्स सीधे तौर पर उठा सकते हैं। इसका फायदा उठाने के लिए आपको अलग से कोई एप्लीकेशन  के भरोसे भी नहीं रहना होगा।
AIRTEL:
देश की नंबर 1 मोबाइल कंपनी एयरटेल के यूजर्स को जीरो बैलेंस में कॉल करने की खास सुविधा मिली हुई है। इसके लिए यूजर को
अपने फोन में *141# डॉयल करना होगा। नंबर डॉयल करने के बाद मोबाइल स्क्रीन में 5 इमरजेंसी ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से यूजर को कॉल मी बैक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप हर महीने 5 मैसेज इमरजेंसी के समय फ्री करने की सुविधा मिल जाएगी फिर चाहे आपके फोन में बैलेंस हो या न हो।
IDEA:
आईडिया यूजर्स को भी बिना बैलेंस के इमरजेंसी में कॉल करने की सुविधा मिली हुई है। यूजर्स को इसके लिए अपने मोबाइल फोन से 53567 डॉयल करना होगा। डॉयल करने के बाद स्टेप को फॉलो करने पर यूजर को उसके मोबाइल में 3 रुपये का क्रेडिट बैलेंस मिल जाएगा। इस बैलेंस को आईडिया अगले रिचार्ज के टाइम यूजर केबैलेंस से अपने आप काट लेगी।
RELIANCE:
रिलायंस भी अपने यूजर्स को जीरो बैलेंस में भी कॉल या एसएमएस की सुविधा दे रहा है। हालांकि, अभी यह सुविधा केवल मेरा नेटवर्क सर्विस में ही है। इसे एक्टिवेट करने के लिए यूजर को ACT CC लिखकर 53739 पर एसएमएस भेजना होगा।
VODAFONE:
वोडाफोन में भी कुछ ऐसी ही मिलती-जुलती सुविधा है। हालांकि, इसमें आपको जीरो बैलेंस होने पर सेम नेटवर्क वाले अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बैलेंस उधार लेना होगा। इसके लिए मोबाइल स्क्रिन पर *131* एमआरपी* अपने दोस्त का नंबर डालना होगा। दोस्त की ओर से कंफर्मेशन मिलने पर आपको कॉल या मैसेज करने के लिए बैलेंस मिल जाएगा। हालांकि, इस सर्विस के लिए आपको वोडाफोन को कुछ शुल्क देना होगा।
जीरो बैलेंस होने पर भी इमरजेंसी में कॉल या मैसेज की सुविधा बड़े काम की है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दी जाने वाली इस सर्विस को फिलहाल अभी सभी मोबाइल कंपनियां नहीं दे रही हैं। लेकिन आने वाले समय में सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की ओर से ऐसी सुविधा मिलने की उम्मीदजताई जा रही है।
आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा जरूर बताईयेगा और अपने दोस्तों को शेयर कीजियेगा

Popular Posts